Skip to main content

ब्राइडल मेकअप की बारीकियां


ब्राइडल मेकअप की बारीकियां
हर दुलहन चाहती है कि उस का स्टाइल और लुक ऐसा हो, जिस से वह न सिर्फ उस के जीवनसाथी के, बल्कि ससुराल वालों के भी दिल का नूर बन जाए. कौंप्लैक्शन, स्किन टाइप और टोन के अनुसार दुलहन कैसे करे अपने लिए मेकअप का चुनाव, हम आप को बताते हैं.

हर दुलहन चाहती है कि उस का स्टाइल और लुक ऐसा हो, जिस से वह न सिर्फ उस के जीवनसाथी के, बल्कि ससुराल वालों के भी दिल का नूर बन जाए. तो ऐसा क्या किया जाए, जिस से दुलहन की खूबसूरती पति का मन मोह ले?

गर्लफ्रैंड भुला न दे सब कुछ…

सैलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट ओजस राजानी बताती हैं कि सब से पहले दुलहन की पर्सनैलिटी, स्किन टाइप, बालों का टैक्स्चर, कलर, आईब्रोज शेप और फेस कट को परखना होता है. अगर इस में कहीं किसी तरह की कमी है, तो दुलहन को ऐक्सरसाइज और स्किन केयर रूटीन की सलाह दी जाती है, जिस से मेकअप से पहले स्किन और जवां व निखरीनिखरी दिखाई दे.

स्किन केयर रूटीन

स्किन केयर रूटीन के बारे में बात करते हुए ब्राइडल मेकअप आर्टिस्ट आकांक्षा नाइक का कहना है कि दुलहन के लिए अपनी स्किन टाइप के बारे में पता होना बेहद जरूरी है.

शादी से पहले उसे रोजाना क्लींजिंग, टोनिंग और मौइश्चराइजिंग का रूटीन अपनाना चाहिए. यदि स्किन ड्राई है तो सोप फ्री कंसीलर का इस्तेमाल करना चाहिए. त्वचा को दिन में 2 बार मौइश्चराइज भी करना चाहिए.

यदि स्किन टाइप औयली है, तो क्लींजिंग के साथसाथ दिन में 2-3 बार चेहरा धोना भी जरूरी है. औयली स्किन टाइप के लिए टोनिंग बेहद जरूरी है. इस से चेहरे के पोर्स बंद होते हैं और त्वचा से तेल का रिसाव रुकता है. इस के साथसाथ त्वचा को मौइश्चराइज्ड करने के लिए वाटर बेस्ड मौइश्चराइजर लगाना चाहिए. औयली स्किन के लिए फेस मास्क लगाना भी बेहद जरूरी है. इस से चेहरे की डैड स्किन से छुटकारा मिलता है और त्वचा सांस ले पाती है.

वाटर बेस्ड व क्रीम बेस्ड मेकअप का चुनाव

मेकअप में सब से जरूरी है फाउंडेशन का सही होना. अगर बेस मेकअप अच्छी तरह से लगाया गया है और फाउंडेशन का रंग स्किन से अच्छी तरह मेल खाता है, तो एक लाइनर लगा कर भी दुलहन खूबसूरत लग सकती है.

इसी तरह क्रीम बेस्ड मेकअप उन के लिए अच्छा है, जिन के चेहरे पर दागधब्बे, पिंपल्स और डार्क स्पौट्स नहीं होते. लेकिन औयली स्किन के लिए क्रीम बेस्ड मेकअप का इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना चाहिए, वहीं दागधब्बे वाली स्किन के लिए वाटर बेस्ड मेकअप जरूरी है. अगर शादी के दौरान धूप में रहना हो, तो वाटर बेस्ड मेकअप की जरूरत पड़ेगी.

कौंप्लैक्शन के अनुसार मेकअप

आकांक्षा ने बताया कि भारतीयों में 3 तरह के कौंप्लैक्शन होते हैं- गोरा, गेहुआं और सांवला. कौंप्लैक्शन के अनुसार मेकअप का चुनाव करें इस तरह:

गोरी त्वचा : अगर आप की रंगत गोरी है तो आप पर रोजी टिंट बेस कलर और कुछ मौकों पर सुनहरे रंग का फाउंडेशन बेस फबेगा. आंखों का मेकअप करते समय ध्यान रखें कि आईब्रोज को ब्राउन कलर से उभारें. जहां गोरे रंग पर पिंक और हलके लाल रंग का ब्लशर बेहद जंचता है, वहीं होंठों पर लाइट कलर की लिपस्टिक अच्छी लगती है.

गेहुआं रंग : अगर आप का कौंप्लैक्शन गेहुआं है, तो आप को स्किन कलर से मैच करता वाटर बेस्ड फाउंडेशन लगाना चाहिए. त्वचा पर लाइट रंग का फाउंडेशन लगाने से बचना चाहिए. आंखों के मेकअप के लिए ब्रौंज या ब्राउन कलर का इस्तेमाल करना चाहिए. गालों पर ब्रौंज कलर के ब्लशर का इस्तेमाल करना चाहिए. इस स्किनटोन के अनुसार आप पर डार्क रंग की लिपस्टिक जंचेगी.

सांवली त्वचा : सांवली त्वचा का मेकअप करने से पहले सब से ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए. सांवली त्वचा के लिए वाटर बेस्ड नैचुरल ब्राउन टोन फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए, इस के लिए फाउंडेशन की ब्लैंडिंग पर भी अच्छी तरह से ध्यान देना चाहिए.

ध्यान रहे कि आप त्वचा के रंग से गहरे शेड का फाउंडेशन इस्तेमाल न करें. आंखों का मेकअप करते समय ध्यान दें कि लाइट रंग के आईब्रोज कलर का इस्तेमाल न करें, लेकिन आउटलाइन के लिए काजल का इस्तेमाल करें. ब्लशर के लिए प्लम और ब्रौंज कलर का इस्तेमाल करें. लिप कलर के लिए पर्पल, रोज और पिंक ग्लौस का इस्तेमाल कर सकती हैं.

ओजस के अनुसार दुलहन इस बात का भी खयाल रखे कि मेकअप ज्यादा नहीं होना चाहिए. इस से उस की उम्र ज्यादा दिखाई देती है, इसलिए हैवी मेकअप से बचें.

ध्यान से चुनें लिप कलर
सेक्स और स्वास्थय ·

ओजस के अनुसार आजकल बौलीवुड तारिकाएं भी कम मेकअप और लाइट शेड की लिपस्टिक लगाना पसंद करती हैं. अब हाई डैफिनेशन कैमरे के दिन हैं, जो आप के मेकअप की बारीकियों को और उभार देते हैं. अगर आप डार्क शेड लिपस्टिक लगाएंगी, तो इस से आप शादी की तसवीरों में डरावनी लग सकती

ट्रैंड के अनुसार आजकल मार्केट में कई तरह की लाइट शेड लिपस्टिक आ रही हैं, जो लाइट होते हुए भी आप को डार्क लिपस्टिक के जैसा लुक देंगी. इस से आप के लिप्स को थोड़ा पाउट लुक भी मिल जाएगा. वहीं अगर आप डार्क लिपस्टिक का चुनाव करती हैं, तो आप को आई मेकअप कम करना चाहिए. अगर आप हैवी आई मेकअप कर रही हैं, तो आप को लिप कलर में लाइट शेड ही चुनना चाहिए.

कलर्ड लैंस का चुनाव

ओजस बताती हैं कि आप का रंग गोरा हो, गेहुआं हो या सांवला, आप को आई लैंस के लिए हलके भूरे रंग का ही चुनाव करना चाहिए. आई लैंस में ग्रीन और ब्राउन को मिला कर एक नया कलर बनाया गया है, जो देखने में बहुत अच्छा लगता है. आप को ग्रे और नीला रंग नहीं चुनना चाहिए.

मेकअप से पहले फ्लैश टैस्ट

दुलहन हो या अदाकारा, आप का मेकअप बेस या फाउंडेशन परफैक्ट होना चाहिए. कैमरे की फ्लैश की वजह से मेकअप पहले ही ग्रे दिखाई देता है. ऐसे में आप को बेस लगाने के बाद अपने फोन के कैमरे की फ्लैश औन कर के एक तसवीर लेनी चाहिए. इस से आप को साफ पता चल जाएगा कि आप ने फाउंडेशन अच्छी तरह से लगाया है या नहीं. इसे मेकअप आर्टिस्ट फ्लैश टैस्ट कहते हैं.

कम बेस के साथ जरूरत भर मेकअप

को हमेशा तवज्जो देनी चाहिए. कम फाउंडेशन, लाइट कलर ब्लश और हलके रंग की लिपस्टिक आप के लुक को उभार देती है. इसी सौफ्ट स्टाइलिंग के साथ दुलहन बेहद खूबसूरत दिखाई देती है. इस के अलावा हमेशा अपनी पर्सनैलिटी को ध्यान में रख कर मेकअप करना चाहिए.

सेक्स और स्वास्थय ·

– दुलहन के पास हमेशा उस की स्किनटोन से मैच करता कंसीलर होना चाहिए ताकि वह आंखों के नीचे के काले घेरों और दागधब्बों को आसानी से छिपा सके. दुलहन के लिए टिंटेड मौइश्चराइजर भी बेहद जरूरी है, जिसे लगाने के बाद चेहरे पर हलका ग्लो आ जाता है.

सेक्स और स्वास्थय ·

– अगर आप के बाल सही तरह से स्टाइल किए गए हों, तो आप बेहद खूबसूरत दिखाई देंगी. अगर आप बालों को बेबी रखती हैं तो यह आप को एक स्टाइलिश और ग्लैमरस लुक देगा. स्ट्रेट बाल आप को मैच्योर लुक देंगे.

Comments

Popular posts from this blog

तेनालीरामा की कहानी: अंगूठी चोर (Tenali Rama Story: The Lost Ring)

तेनालीरामा की कहानी: अंगूठी चोर (Tenali Rama Story: The Lost Ring) एक बार की बात है, राजा कृष्ण देव राय उदास होकर अपने सिंहासन पर बैठे थे. तभी तेनालीराम आ पहुंचे. उन्होंने राजा की उदासी का कारण पूछा, तो राजा ने बताया कि उनकी पसंदीदा अंगूठी खो गयी है, दरअसल वो अंगूठी रत्न जड़ित और बेहद कीमती थी. राजा को वो बहुत पसंद थी. राजा को शक था कि उनके बारह अंग रक्षकों में से किसी एक ने वो अंगूठी चुराई है. तेनालीराम ने कहा, “मैं अंगूठी चोर को बहुत जल्द पकड़ लूंगा”, यह सुनकर राजा कृष्ण देव राय बहुत प्रसन्न हुए. तेनालीराम ने राजा के अंगरक्षकों को बुलाकर उनसे कहा, “राजा की अंगूठी आपमें से किसी एक ने चुराई है, लेकिन मैं इसका पता बड़ी आसानी से लगा लूंगा. चोर को कड़ी सज़ा मिलकर रहेगी और जो सच्चा है उसे डरने की कोई ज़रुरत नहीं. आप सब मेरे साथ काली मां के मंदिर चलो.” राजा हैरान थे कि चोर को पकड़ने के लिए भला मंदिर क्यों जाना है? यह भी पढ़ें:  तेनालीरामा की कहानी: स्वर्ग की खोज  मंदिर पहुंचकर तेनालीराम पुजारी के पास गए और उन्हें कुछ निर्देश दिए. इसके बाद उन्होंने अंगरक्षकों से कहा, “आप सबको बारी-बारी से

Friendship Day 2018: अनमोल है सखी-सहेलियों का साथ Friendship Day: दोस्ती में घुलेगी मिठास, दोस्तों...

जब हमारा मन उदास हो तो वो मुस्कुराने के बहाने तलाश लाती है। हमारी खुशियों में वो भी खुश होती है। मन में उलझन हो तो सुलझाती है, मुश्किल घड़ी में सही राह दिखाती है। मीलों दूर हो तो भी हमेशा दिल के करीब बनी रहती है। उससे कोई दूराव-छिपाव नहीं रहता है, उससे मन की हर बात खुलकर कही जा सकती है। वो कोई और नहीं-सखी है, सहेली है। इनसे हमारा कोई खून का रिश्ता नहीं होता है, फिर भी यह नाता, सबसे गहरा है। सच, अगर सखी-सहेलियों का साथ न हो, उनका निश्छल स्नेह न हो, पग-पग पर उनका संबल न मिले तो जीवन सूना-सूना लगेगा। यही कारण है कि समय बदला है, रिश्तों की परिभाषा बदली है, लेकिन सहेलियों का साथ आज भी वैसा है, जैसा बरसों पहले था। उनके साथ दुनिया को हम अलग नजरिए से देखते हैं और जीवन में कामयाबी की राह पर आगे बढ़ते हैं।   हर दायरे से परे होता है यह रिश्ता हमारे जीवन में कई संबंध होते हैं, हर संबंध को हम एक दायरे में रहकर निभाते हैं। इन संबंधों में बड़ों को सम्मान और छोटों को प्यार देकर संबंधों का निर्वाह करना होता है। इन सभी संबंधों और रिश्तों की परिधि को हम लांघ नहीं सकते हैं, यही कारण है कि कई बार अपनों

पूरे दिन में एक बार आता है ये गोल्डन मिनट जब मुंह से निकली हर दुआ होती है कुबूल, यकीन ना हो तो आजमाकर देख लें

आपने सोशल मीडिया पर बहुत सी ख़बरें पढ़ी होंगी, कुछ ख़बरों पर यकीन होता है और कुछ ख़बरों पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. ऐसी ही एक ख़बर से आज हम आपको रूबरू कराएंगे. कहतें हैं कि दिल से मांगी हर दुआ ऊपर वाला जरूर कबूल करता है. अगर आपसे कहें कि 24 घंटे में एक बार वो गोल्डन टाइम आता है जब मुंह से निकली हर दुआ ऊपर वाला जरूर कबूल करता है तो क्या आप यकीन करेंगे. आप यकीन करें या ना करें लेकिन ये बिल्कुल सच है. आइये जानते हैं कौन सा है वो गोल्डन टाइम… दैवीय शक्तियों पर विश्वास जो  भी लोग चमत्कार, आध्यात्म और दैवीय शक्तियों पर विश्वास करते हैं वो ये भी जानते हैं कि भगवान अपने होने की आहट किसी भी समय दे सकते हैं. वो हमारी इच्छा को सुन सकते है और अगर सच्चे दिल से कोई भी मुराद मांगी तो वो उसे पूरा भी करते हैं. गोल्डन मिनट दिन के 24 घंटों में एक मिनट या एक पल वो भी आता है जब लोगों के मुंह से निकली हर दुआ कुबूल होती है. वह जो भी मांगता है वह जरूर पूरा होता है. इस मिनट को गोल्डन मिनट कहा जाता है, लेकिन यह गोल्डन मिनट आता कब है, दिन का कौन सा क्षण वो क्षण होता है जब हमारे दिल की ख्वाहिश ई