Skip to main content

मासिकधर्म को आगे कैसे बढाएं ये हैं सफल प्राकृतिक उपचार

मासिकधर्म को आगे कैसे बढाएं ये हैं सफल प्राकृतिक उपचार


लड़कियों को पीरियड की समस्या को आगे पीछे करने के दौरान एक बात की चिंता ज्यादा सताने लगती है कि कहीं इसका प्रभाव उनके आने वाले सुनहरे भविष्य की रूकावट ना बन जाए। इससे उन्हें किसी प्रकार की अंदरूनी समस्‍या का सामना ना करना पड़ जाए। इन्हीं समस्या को देखते हुए हम आपको बता रहें हैं उसका समाधान।
तो जाने किस प्रकार के प्राकृतिक तरीकों से करेंगे अपने आने वाली माहवारी की डेट को पीछे…
पीरियड डिले करने वाली दवाईयों का दुष्प्रभाव:
*वैसे तो बाजार में मिलने वाली तरह-तरह की गोलियां के सेवन से माहवारी की तारीखों को बढ़ाया या घटाया जा सकता है। पर उससे होने वाले दुष्प्रभाव हमारे प्रजनन अंगों पर गहरा प्रभाव डालते है।
*इसलिए ऐसे खतरनाक उपायों की जगह पर हम आपको ऐसे प्राकृतिक उपायों के बारें में बता रहें हैं, जिससे आप अपने पीरियड को समय से पहले आने से रोक सकती है या अपनी डेट को पीछे कर सकती है।
आइये जानते हैं इनके बारे में।
*लंबे समय तक व्‍यायाम करें अगर आप व्‍यायाम की तरफ ध्यान नहीं देती हैं। तो अपने पीरियड की डेट को पीछे करने के लिए योगा करना शुरु कर दें और इसकी टाइमिंग को बढ़ाते जाएं। दिनभर में एक या आधे घंटे व्‍यायाम करने से आपकी माहवारी की तारीख टल सकती है।
*मसालेदार चीजों का सेवन ना करें मसालेदार चीजों का उपयोग हमारे शरीर में गर्मी पैदा करने का काम करता है, इसलिए ज्यादा मसालेदार भोजन को करने से बचे। इसका ज्यादा सेवन करने से पीरियड्स समय से पहले आ सकते है। इस कारन आप कुछ दिनों तक मसालेदार चीजों के सेवन से दूर रहें। काली मिर्च, लहसुन, मिर्च, अदरक का सेवन कतई ना करें।
*सिरके का उपयोग सिरका आपके पीरियड की डेट को पीछे करने का सबसे अच्छा उपाय है। इसका उपयोग करने के लिए आप एक गिलास पानी में 3 से 4 चम्‍मच सिरका डालकर उसका सेवन दिन में 3 से 4 बार करें।
*चने की दाल चने की दाल में प्रोटीन की मात्रा काफी पाई जाती है पर ये कोई नहीं जानता होगा कि आपकी माहवारी को रोकने का यह सबसे अच्छा उपचार माना जाता है। यह आपके मासिक धर्म को भी डिले कर सकता है। इसके लिए आप थोड़ी सी दाल को फ्राई करके मिक्‍सी में पीस कर उसका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को पानी के साथ मिलाकर सूप बना कर पियें। इसका उपयोग आप अगले पीरियड की ड्यू डेट से 7 दिनों पहले से करें। इस सूप का उपयोग आप इसे सुबह खाली पेट ही करें। यह सबसे अच्छा उपाय साबित होगा।
*अजवाइन यह एक औषधिय है जिसका सेवन भारत में बहुतायात होता है। इसलिए ये हमारे यहां हर घरों में बड़ी ही असानी के साथ पायी जाती है। मासिक धर्म की तारीख को पीछे करने के लिए आप अजवाइन की पत्ती को लेकर पानी में उबाल लें। और उस पानी को शहद के साथ पीयें। ऐसा आप दिन में दो या तीन बार करेंगें तो मासिक धर्म की तारीख को पीछे हो जाएंगी।
इन चीजों के सेवन से दूर रहें:
अपनी माहवारी की डेट को पीछे करने के लिए आप जानें अनजाने ऐसी कोई चीज नहीं खाएं, जो आपके शरीर में हिटिग पैदा करे क्योंकि शरीर में गर्मी के बढ़ने से मासिक धर्म की तारीख पीछे नहीं, बल्कि समय से पहले हो सकती है। इसके लिए आप अनार, डार्क चॉकलेट, गुड, अजवाइन, लाल मांस, पपीता, खजूर, गाजर, तिल, हल्‍दी, पाइनएप्‍पल आदि गर्मी बढ़ाने वाले खाद्यपदार्थों का सेवन करने से बचें।

Comments

Popular posts from this blog

मिलिए भारत की पहली महिला फायर फाइटर हर्षिनी कान्हेकर से (India’s First Woman Firefighter Harshini Kanhekar)

पुरुषों के क्षेत्र में क़दम रखकर हर्षिनी ने न स़िर्फ इतिहास रचा है, बल्कि कई लड़कियों की प्रेरणा भी बनी हैं. हर्षिनी कान्हेकर के लिए भारत की पहली महिला फायर फाइटर बनने का सफ़र कितना संघर्ष भरा था? आइए, उन्हीं से जानते हैं. मैं यूनीफ़ॉर्म पहनना चाहती थी यूनीफॉर्म पहने ऑफिसर्स को देखकर मैं हमेशा यही सोचती थी कि आगे चलकर मैं भी यूनीफॉर्म पहनूंगी, चाहे वो यूनीफॉर्म कोई भी क्यूं न हो. एडवेंचरस एक्टिविटीज़ मुझे बहुत पसंद थीं इसलिए पढ़ाई के दौरान मैं एनसीसी की केडेट भी रही. पीसीएम में बीएससी करने के बाद मैं आर्मी, एयरफोर्स, नेवी ज्वाइन करना चाहती थी और इसके लिए तैयारी भी कर रही थी. जब हम एचएसबी एंटरेंस एग्ज़ाम की तैयारी कर रहे थे, तो अपने शहर (नागपुर, हर्षिनी नागपुर की रहने वाली हैं) की 10 बेस्ट चीज़ें बताओ वाले सवाल के जवाब के लिए हम नेशनल फायर सर्विस कॉलेज (एनएफएससी) के बारे में भी रटते रहते थे कि यह एशिया का एकमात्र फायर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट है और मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के अंतर्गत संचालित किया जाता है. मेरा फॉर्म अलग रख दिया गया था उसी दौरान मेरे एक फ्रेंड ने बताया

जाने उच्च रक्त चाप के लक्षण,प्रभाव एवम अचूक आयुर्वेदिक उपचार

जाने उच्च रक्त चाप के लक्षण,प्रभाव एवम अचूक आयुर्वेदिक उपचार क्या है उच्च रक्त चाप- रक्तचाप धमनी की दीवारों पर लागू होने वाले बल का माप होता है। आजकल बदलती जीवनशैली और अनियमित दिनचर्या की वजह से हर इंसान पर किसी न किसी तरह का तनाव पाया जाता है और इस तनाव की वजह से धमनियों में बहने वाला रक्त अधिक या कम बल से बहने लगता है और रक्तचाप की समस्या का रूप ले लेता है।

बदन दर्द का इलाज कैसे करें –

बदन के दर्द से छुटकारा कैसे पाएँ / बदन दर्द का इलाज कैसे करें – बदन दर्द की प्राब्लम को सामान्य तौर पर लोग इग्नोर ही कर देते है क्योंकि इसको सभी नॉर्मल बीमारी मानते है। आज की व्यस्त और भाग-दौड़ भरी जिंदगी में बदन दर्द एक आम समस्या है। युवाओं में यह समस्या तेजी से बढ़ रही है। यह दर्द कुछ लोगों को कभी-कभी सताता है, जबकि ज्यादातर लोग इससे स्थायी रूप से परेशान रहते हैं। बदन का दर्द किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है। लेकिन तीस से चालीस वर्ष की आयुवर्ग के युवाओं में यह समस्‍या तेजी से बढ़ रही है। बदन के दर्द को दूर करने के लिए आए जाने कुछ घरेलू उपाय। बदन दर्द के कारण /  कई बार ठंडे मौसम से भी बदन में दर्द और खिंचाव होता है। ऐसे में बदन की हल्की मालिश, बदन में खिंचाव वाली हलकी एक्सरसाइज़ और गर्म कपड़े पहनना शरीर को आराम देता है। गलत उठना बैठना /  कई बार उठने बैठने के गलत ढंग से भी बदन में दर्द होने लगता है। ऐसे में योगा और हल्का फूलका व्यायाम बहुत लाभप्रद होता हैं। स्ट्रेचिंग और शवासन करके भी लाभ उठा सकता है। अधिक व्यायाम / Excessive Exercise व्यायाम शुरू करने से पूर्व हल्की वार्मअ