Skip to main content

केरविल के स्वास्थ्य और सुंदरता सम्बंधित लाभ कौन से है?

केरविल के स्वास्थ्य और सुंदरता सम्बंधित लाभ कौन से है?





यह सबसे ज्यादा वेस्टर्न एशिया में पाया जाता है लेकिन इसका फ्रेंच के डिश में महत्वपूर्ण सामग्री के रूप में उपयोग किया जाता है क्योंकि ये स्वाद को बढ़ाता है। केवल इसका स्वाद ही नहीं बल्कि इसके लाभकारी गुण के कारण भी लोग इसका ज्यादा उपयोग करते है।

लोग अपने खाने में स्वाद को ज्यादा पसंद करते है। स्वाद को बढाने के लिए मसालों का उपयोग किया जाता है। केरविल एक ऐसा हर्ब है जिसका उपयोग रसोई में स्वाद बढाने के लिए किया जाता है लेकिन लोग यह नहीं जानते की इस हर्ब में दोनों स्वास्थय और सुंदरता सम्बंधित लाभ भी है। ये ज्यादातर यूरोप और एशिया और अन्य महाद्वीप में उपयोग किया जाता है। अब आप इस आर्टिकल द्वारा केरविल के स्वास्थय और सुंदरता सम्बंधित लाभ को पढ़ सकते है।

केरविल हर्ब के स्वास्थ्य, त्वचा और बालों से सम्बंधित लाभ (Health, skin and hair benefits of using chervil herb)

अपने शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल से बचाने के लिए अपने आहार में मिनरल को मिलाना ना भूलें। इसलिए केरविल का उपयोग कर अपने शरीर को सेलेनियम (selenium), मैंगनीज (manganese), पोटैशियम और मैग्नीशियम (magnesium) प्रदान करें।
केरविल को जी मचलाना (nausea) और सुबह के रोग को दूर करने में लाभकारी माना जाता है। गर्भावस्था में महिलो जो इन समस्या से गुज़र रही है उन्हें इस हर्ब से सहायक प्राप्त हो सकती है। इस से वे बेहतर महसूस कर सकती है और साथ ही उनके पेट पर बने स्ट्रेच मार्क्स (stretch marks) को दूर कर सकती है। इसलिए इसको अपनाए और बेहतर परिणाम पाए।
  • महिलाओं के शरीर में पानी लम्बे समय तक रहता है और आप इस अधीक पानी को शरीर से केरविल के उपयोग से निकाल सकेंगी और इस तरह मूत्रवधक (diuretic) में सहायक प्राप्त कर सकेंगी। ये माहवारी / पीरियड्स के दौरान के दर्द को भी कम करने में सहायक है।
  • इस केरविल के पौधे से आप अपने हिचकी को भी तुरुन्त दूर कर सकते है।
  • केरविल बहुत सी समस्या का उपाय प्रदान करता है। रोजाना कम मात्रा में केरविल का सेवन करने से किडनी (kidney) का स्वास्थय और पाचन तंत्र में सुधार आता है और यही नहीं इसके उपयोग से आप ब्लड प्रेशर को भी कम कर सकते है।
  • रोजाना केरविल खाने की आदत को बनाकर आप अपने शरीर से कोलेस्ट्रोल की मात्रा को घटा सकते है।
  • केरविल से आप खुजली के लक्षणों से भी छुटकारा पा सकते है, लेकिन इसके लिए आपको केरविल का पेस्ट बनाकर खुजली वाले स्थान पर लगाना होगा। ये प्रक्रिया से आप केवल खुजली को दूर नहीं करते बल्कि सूखी त्वचा से भी आराम पाते है।
  • आज कल ज्यादातर लोग सुंदरता को लेकर बड़े चिंतित रहते है। केरविल के उपयोग से आप एक्ने और पिम्पल को दूर कर सकेंगे। इसके लिए आपको केरविल का पेस्ट अपने एक्ने वाले स्थान पर लगाना है। ये त्वचा सम्बंधित समस्या को दूर करता है और साथ ही पोर को भी साफ़ करता है।
  • केरविल में बालों के लिए भी बहुत लाभ भरे पड़े है। केरविल के तेल को रोजाना सिर पर लगाकर मसाज करने से बालों की जड़ मजबूत बनती है।
  • बालों के अंदरूनी भाग के अलावा केरविल बालों पर बहार से भी काम करता है। ये सुस्त और सूखे दिखने वाले बालों पर प्राकृतिक रूप से कंडीशनर का काम करता है जिस से बाल नियंत्रित और सुंदर दिखने लगते है।
  • केरविल के तेल के उपयोग से आप अपने बालों को वातावरण में मौजूद हानिकारक केमिकल से बचा सकते है और उन्हें स्वस्थ रख सकते है।

केरविल जड़ी बूटी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी (Health benefits of chervil herb)

आँखों की रौशनी बढ़ाये (Improving vision hai chervil ke fayde)

शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग आँख है जिसके बिना सब कुछ काला पड़ जाता है। ये हर्ब से आप अपनी आँखों की रौशनी को बढ़ा सकते है। हम ज्यादातर लैपटॉप, टेलीविज़न और स्मार्ट फ़ोन का उपयोग करते रहते है जिन से हमारी आँखों पर उनसे निकलने वाले रेस से बुरा प्रभाव पड़ता है। अपनी आँखों की रौशनी बढाने के लिए आप केरविल को कच्चा या पका कर खा सकते है।

खून को बढ़ाये (Blood production hai chervil ke labh)

आपने ये तो सुना ही होगा की शरीर में कम ब्लड काउंट या कम RBC काउंट से शरीर कमज़ोर पड़ जाता है और इस कारण वो शरीर रोग का शिकार भी तुरुन्त बन सकता है। इसलिए यह आवश्यक है की आप उन खानों को खाए जिसमे शरीर में खून बढाने की क्षमता हो। केरविल एक ऐसा प्राकृतिक हर्ब है जिस से आप अपने शरीर में खून की मात्रा को बढ़ा सकते है।

केरविल हर्ब सुंदरता के लिए लाभकारी (Beauty benefits of chervil herb)

बालों को गिरने से रोके (Restricts hair fall se chervil ke beauty labh)

आज कल सभी लोग बालों के गिरने के बारे में शिकायत करते रहते है। इस समस्या से कोई भी उम्र का व्यक्ति गुज़र सकता है। कम उम्र से लेकर ज्यादा उम्र के व्यक्ति भी इस समस्या का शिकार बन चुकें है। इसलिए सभी एक ऐसा उपाय प्राप्त करना चाहते है जिस से वे अपने बालों का गिरना रोक सकें। इसलिए केरविल के जूस को अपने बाल और बालों की जड़ पर लगाने से आपको बेहतर परिणाम प्राप्त होगा।

त्वचा की बनावट को सुधारे (Improves skin texture)

आपने कुछ डार्क स्पॉट, झुर्रियां / रिंकल, और त्वचा का असमतल रंग देखा होगा। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपने महंगी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का भी उपयोग किया होगा लेकिन आप इस समस्या को अच्छे से दूर नहीं कर पा रहे होंगे। लेकिन केरविल आपकी त्वचा सम्बंधित समस्या को आसानी से दूर कर सकता है। आपको केरविल का पेस्ट बनाना है और उसमे 2 से 3 बूंद निम्बू रस को डालना है। अब इसे लगाकर 20 मिनट रहने दें और फिर इस पेस्ट को धो लें। इसके उपयोग से आपको सुंदर और बेहतरीन त्वचा प्राप्त होगी।

Comments

Popular posts from this blog

मिलिए भारत की पहली महिला फायर फाइटर हर्षिनी कान्हेकर से (India’s First Woman Firefighter Harshini Kanhekar)

पुरुषों के क्षेत्र में क़दम रखकर हर्षिनी ने न स़िर्फ इतिहास रचा है, बल्कि कई लड़कियों की प्रेरणा भी बनी हैं. हर्षिनी कान्हेकर के लिए भारत की पहली महिला फायर फाइटर बनने का सफ़र कितना संघर्ष भरा था? आइए, उन्हीं से जानते हैं. मैं यूनीफ़ॉर्म पहनना चाहती थी यूनीफॉर्म पहने ऑफिसर्स को देखकर मैं हमेशा यही सोचती थी कि आगे चलकर मैं भी यूनीफॉर्म पहनूंगी, चाहे वो यूनीफॉर्म कोई भी क्यूं न हो. एडवेंचरस एक्टिविटीज़ मुझे बहुत पसंद थीं इसलिए पढ़ाई के दौरान मैं एनसीसी की केडेट भी रही. पीसीएम में बीएससी करने के बाद मैं आर्मी, एयरफोर्स, नेवी ज्वाइन करना चाहती थी और इसके लिए तैयारी भी कर रही थी. जब हम एचएसबी एंटरेंस एग्ज़ाम की तैयारी कर रहे थे, तो अपने शहर (नागपुर, हर्षिनी नागपुर की रहने वाली हैं) की 10 बेस्ट चीज़ें बताओ वाले सवाल के जवाब के लिए हम नेशनल फायर सर्विस कॉलेज (एनएफएससी) के बारे में भी रटते रहते थे कि यह एशिया का एकमात्र फायर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट है और मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के अंतर्गत संचालित किया जाता है. मेरा फॉर्म अलग रख दिया गया था उसी दौरान मेरे एक फ्रेंड ने बताया

जाने उच्च रक्त चाप के लक्षण,प्रभाव एवम अचूक आयुर्वेदिक उपचार

जाने उच्च रक्त चाप के लक्षण,प्रभाव एवम अचूक आयुर्वेदिक उपचार क्या है उच्च रक्त चाप- रक्तचाप धमनी की दीवारों पर लागू होने वाले बल का माप होता है। आजकल बदलती जीवनशैली और अनियमित दिनचर्या की वजह से हर इंसान पर किसी न किसी तरह का तनाव पाया जाता है और इस तनाव की वजह से धमनियों में बहने वाला रक्त अधिक या कम बल से बहने लगता है और रक्तचाप की समस्या का रूप ले लेता है।

बदन दर्द का इलाज कैसे करें –

बदन के दर्द से छुटकारा कैसे पाएँ / बदन दर्द का इलाज कैसे करें – बदन दर्द की प्राब्लम को सामान्य तौर पर लोग इग्नोर ही कर देते है क्योंकि इसको सभी नॉर्मल बीमारी मानते है। आज की व्यस्त और भाग-दौड़ भरी जिंदगी में बदन दर्द एक आम समस्या है। युवाओं में यह समस्या तेजी से बढ़ रही है। यह दर्द कुछ लोगों को कभी-कभी सताता है, जबकि ज्यादातर लोग इससे स्थायी रूप से परेशान रहते हैं। बदन का दर्द किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है। लेकिन तीस से चालीस वर्ष की आयुवर्ग के युवाओं में यह समस्‍या तेजी से बढ़ रही है। बदन के दर्द को दूर करने के लिए आए जाने कुछ घरेलू उपाय। बदन दर्द के कारण /  कई बार ठंडे मौसम से भी बदन में दर्द और खिंचाव होता है। ऐसे में बदन की हल्की मालिश, बदन में खिंचाव वाली हलकी एक्सरसाइज़ और गर्म कपड़े पहनना शरीर को आराम देता है। गलत उठना बैठना /  कई बार उठने बैठने के गलत ढंग से भी बदन में दर्द होने लगता है। ऐसे में योगा और हल्का फूलका व्यायाम बहुत लाभप्रद होता हैं। स्ट्रेचिंग और शवासन करके भी लाभ उठा सकता है। अधिक व्यायाम / Excessive Exercise व्यायाम शुरू करने से पूर्व हल्की वार्मअ