Skip to main content

खाज से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार



खाज से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार


यह एक ख़ास तरह का एक्जिमा है जहां हाथ और पैर आपके शरीर के प्रभावित भाग होते हैं। इस स्थिति के अंतर्गत पूरे शरीर में खुजली नहीं होती, बल्कि पैरों की एडियां, पैरों का ऊपरी भाग और हाथ ही खुजली से प्रभावित होते हैं। भागों पर होने वाली फुंसी और फोड़े अपेक्षाकृत छोटे आकार के होते हैं, पर इनपर काफी ज़्यादा मात्रा में खुजली होती है। यह एक काफी सामान्य खुजली की समस्या है जिसके शिकार पुरुष और महिलाएं दोनों होते हैं। इस स्थिति में आपको हमेशा ही पीड़ा का सामना करना पड़ता है। पर त्वचा की इस समस्या को कुछ घरेलू विधियों की मदद से भी ठीक किया जा सकता है। जब भी त्वचा के साथ कोई समस्या पेश आए तो डॉक्टर के पास तुरंत जाना काफी स्वाभाविक है, पर सबसे पहले कुछ घरेलू नुस्खों का प्रयोग भी काफी स्वास्थ्यप्रद साबित हो सकता है।

डिसहाईड्रोटिक एक्जिमा होने के कारण (eczema ke karan  – causes of Dyshidrotic eczema?)

परागज ज्वर (हे फीवर) एक कारण हो सकता है डिसहाईड्रोटिक एक्जिमा का एवं दमा (अस्थमा) भी इसका कारण हो सकता है। एलर्जिक रायनाइटिस की वजह से त्वचा में जलन होती है,जोकि त्वचा की कोशिकाओं और बाहरी चीज़ों के बीच का एक सीरम है। त्वचा परस्पोंजिओसिस का विकास सूक्ष्मदर्शी की सहायता से देखा जा सकता है।
डिसहाईड्रोटिक एक्जिमा की वजह से खुजली होती है जिससे असहज महसूस होता है। इसकी वजह से हाथों में दर्द हो सकता है और हाथों द्वारा किये जाने वाले कार्यों पर भी प्रभाव पड़ सकता है। कुछ घरेलू उपचारों सेडिसहाईड्रोटिक एक्ज़िमा द्वारा होने वाली समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

एक्जिमा का उपचार – डिसहाईड्रोटिक एक्जिमा के घरेलू उपचार (eczema ka desi ilaj – eczema ka upay)

  • निकलसे पूर्णतः दूर रहे।
  • डिसहाईड्रोटिक एक्ज़िमा से पीड़ित व्यक्ति को नाखून खुजाने से बचना चाहिए।
  • खाज खुजली का इलाज, प्रभावित स्थानों को नमक के पानी से भिगो कर रखना चाहिए, सफ़ेद सिरके का उपयोग भी किया जा सकता है।
  • अगर आपको घमोरियां हैं तो उन्हें न खुजाएँ।
  • खाज खुजली का इलाज, अपनी त्वचा को पानी के संपर्क में न लायें।
  • स्नान करते समय ऐसे साबुन एवं ऐसे अन्य उत्पादों का उपयोग न करें जिनमें कोई गंध न आती हो।
  • खाज खुजली का इलाज, हाथ धोने के बाद उनमें मॉइस्चराइजर लगायें जिससे उनमें नमी बनी रहे।
  • खाज खुजली का इलाज, गुनगुने पानी से नहाया जा सकता है पर गर्म पानी से न नहाएं।
  • सुगन्धित साबुनों का उपयोग न करें।
  • कठोर प्रक्षालक (डिटर्जेंट) का उपयोग न करें।
  • खुजली में सहजता के लिए वेट कम्प्रेशन और कोल्ड कम्प्रेशन का इस्तेमाल किया जा सकता है।
डिसहाईड्रोटिक एक्जिमा से पीड़ित व्यक्ति अपनी देखभाल स्वयं कर सकते हैं। बाजार में उपलब्ध हानिकारक रसायनों वाले उत्पादों के बजाय इसका घरेलू उपचार ज्यादा बेहतर है। खुजली रोकने के लिए एंटीहिसटामाइन का प्रयोग किया जा सकता है।
फोटोथेरेपी इसे ठीक करने के लिए अच्छी है पर इसको करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। इसमें दवाओं और पराबैंगनी किरणों का प्रयोग साथ में किया जाता है। एक नयी प्रकार की पराबैंगनी बी किरणों को मिलाकर और अच्छा परिणाम पाया जा सकता है।
कुछ लोग ये विश्वास रखते हैं कि टोक्सिन इंजेक्शन से डिसहाईड्रोटिक एक्ज़िमा को ठीक किया जा सकता है। हलांकि यह उपाय इतना प्रचलित नहीं है पर इसके परिणाम अच्छे मिल रहे हैं। इसके अतिरिक्त कई हर्बल उपचार भी हैं जिनकी सहायता से आप ठीक हो सकते हैं,पर इनका पूरा लाभ लेने के लिए आपको धैर्य से काम लेना होगा।
ऐसे कई आयुर्वेदिक उपचार भी उपलब्ध हैं, जिनका प्रयोग समाज में रहने वाले लोग कर सकते हैं। क्योंकि प्रकृति में अनायास ही सामान्य जड़ी बूटियां उपलब्ध होती हैं, अतः इनकी मदद से आपके द्वारा सहन की जा रही शारीरिक समस्या का निदान करना काफी आसान हो जाएगा। प्रतिरोधी क्षमता को दबाने वाले तत्व भी इस स्थिति में काफी कारगर साबित होंगे। आप अवश्य ही इसके सारे गुणों के साथ इसे आजमाने के लिए लालायित होंगे।

डिसहाईड्रोटिक एक्जिमा के फलस्वरूप हुई खुजलीदार उँगलियों को ठीक करने के घरेलू नुस्खे (Home remedies for dyshidrotic eczema that helps to get rid of itchy fingers)

मोइस्चराइज़र्स (Moisturizers)

आपके घर में अवश्य ही मोइस्चराइज़र उपलब्ध होगा। इसे अपने हाथों और पैरों पर पर्याप्त रूप से लगाएं। सिर्फ एक बार लगाना ही काफी नहीं होगा। इसकी बजाय दिन में दो बार इसका प्रयोग अपने हाथों और पैरों पर करें। एक बार द्फोपहर के वक्त स्नान करने के बाद और दूसरी बार रात को सोने जाने से पहले इसका प्रयोग करें। इसका प्रयोग एक या दो हफ़्तों तक करने के बाद आपको काफी सकारात्मक परिणाम नज़र आने लगेंगे।

जैतून का तेल (Olive oil)

त्वचा पर जैतून के तेल के प्रयोग का उपचार डिसहाईड्रोटिक एक्जिमा को दूर भगाने का काफी अच्छा तरीका साबित होता है। यह एक अलग तरह की त्वचा की समस्या होती है जिसके अंतर्गत आपकी हथेलियों, एड़ियों, पैरों, टांगों आदि पर छोटे छोटे फोड़े हो जाते हैं। इसके लिए अपने हाथों में थोड़ा सा जैतून का तेल लें और जब भी आपको ऐसी कोई परेशानी हो तो इसे अपने हाथों पर रगडें। ऐसा ही अपने पैरों के साथ भी करें।

नारियल का तेल (Coconut oil)

डिसहाईड्रोटिक एक्जिमा का एक और प्राकृतिक उपचार और कुछ नहीं बल्कि नारियल का तेल साबित होता है। अन्य किसी भी तेल की तरह आपको इसे अपने हाथों, हथेलियों, एड़ियों और उन सभी भागों  पर लगाने की ज़रुरत होती है जहां आपको इस अजीब से एक्जिमा की परेशानी सता रही है। त्वचा के तेल को सोख लेने तक प्रतीक्षा करें। इसके बाद इसे धो लें या फिर इसे छोड़ दें और खुद ही फर्क महसूस करें। आज ही इसका इस्तेमाल करें और खुश रहें।

Comments

Popular posts from this blog

मिलिए भारत की पहली महिला फायर फाइटर हर्षिनी कान्हेकर से (India’s First Woman Firefighter Harshini Kanhekar)

पुरुषों के क्षेत्र में क़दम रखकर हर्षिनी ने न स़िर्फ इतिहास रचा है, बल्कि कई लड़कियों की प्रेरणा भी बनी हैं. हर्षिनी कान्हेकर के लिए भारत की पहली महिला फायर फाइटर बनने का सफ़र कितना संघर्ष भरा था? आइए, उन्हीं से जानते हैं. मैं यूनीफ़ॉर्म पहनना चाहती थी यूनीफॉर्म पहने ऑफिसर्स को देखकर मैं हमेशा यही सोचती थी कि आगे चलकर मैं भी यूनीफॉर्म पहनूंगी, चाहे वो यूनीफॉर्म कोई भी क्यूं न हो. एडवेंचरस एक्टिविटीज़ मुझे बहुत पसंद थीं इसलिए पढ़ाई के दौरान मैं एनसीसी की केडेट भी रही. पीसीएम में बीएससी करने के बाद मैं आर्मी, एयरफोर्स, नेवी ज्वाइन करना चाहती थी और इसके लिए तैयारी भी कर रही थी. जब हम एचएसबी एंटरेंस एग्ज़ाम की तैयारी कर रहे थे, तो अपने शहर (नागपुर, हर्षिनी नागपुर की रहने वाली हैं) की 10 बेस्ट चीज़ें बताओ वाले सवाल के जवाब के लिए हम नेशनल फायर सर्विस कॉलेज (एनएफएससी) के बारे में भी रटते रहते थे कि यह एशिया का एकमात्र फायर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट है और मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के अंतर्गत संचालित किया जाता है. मेरा फॉर्म अलग रख दिया गया था उसी दौरान मेरे एक फ्रेंड ने बताया

जाने उच्च रक्त चाप के लक्षण,प्रभाव एवम अचूक आयुर्वेदिक उपचार

जाने उच्च रक्त चाप के लक्षण,प्रभाव एवम अचूक आयुर्वेदिक उपचार क्या है उच्च रक्त चाप- रक्तचाप धमनी की दीवारों पर लागू होने वाले बल का माप होता है। आजकल बदलती जीवनशैली और अनियमित दिनचर्या की वजह से हर इंसान पर किसी न किसी तरह का तनाव पाया जाता है और इस तनाव की वजह से धमनियों में बहने वाला रक्त अधिक या कम बल से बहने लगता है और रक्तचाप की समस्या का रूप ले लेता है।

बदन दर्द का इलाज कैसे करें –

बदन के दर्द से छुटकारा कैसे पाएँ / बदन दर्द का इलाज कैसे करें – बदन दर्द की प्राब्लम को सामान्य तौर पर लोग इग्नोर ही कर देते है क्योंकि इसको सभी नॉर्मल बीमारी मानते है। आज की व्यस्त और भाग-दौड़ भरी जिंदगी में बदन दर्द एक आम समस्या है। युवाओं में यह समस्या तेजी से बढ़ रही है। यह दर्द कुछ लोगों को कभी-कभी सताता है, जबकि ज्यादातर लोग इससे स्थायी रूप से परेशान रहते हैं। बदन का दर्द किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है। लेकिन तीस से चालीस वर्ष की आयुवर्ग के युवाओं में यह समस्‍या तेजी से बढ़ रही है। बदन के दर्द को दूर करने के लिए आए जाने कुछ घरेलू उपाय। बदन दर्द के कारण /  कई बार ठंडे मौसम से भी बदन में दर्द और खिंचाव होता है। ऐसे में बदन की हल्की मालिश, बदन में खिंचाव वाली हलकी एक्सरसाइज़ और गर्म कपड़े पहनना शरीर को आराम देता है। गलत उठना बैठना /  कई बार उठने बैठने के गलत ढंग से भी बदन में दर्द होने लगता है। ऐसे में योगा और हल्का फूलका व्यायाम बहुत लाभप्रद होता हैं। स्ट्रेचिंग और शवासन करके भी लाभ उठा सकता है। अधिक व्यायाम / Excessive Exercise व्यायाम शुरू करने से पूर्व हल्की वार्मअ